2024 के सबसे बढ़िया और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने कीमत और रेंज

top 3 electri scooter 2024

भारत में लाफ़ी ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनी आ चुकी हैं लेकिन ये बताना काफी मुश्किल है कि कोनसी कंपनी बढ़िया है और कोनसी बेकार खासकर मिडिल क्लास लोग जिन्होंने पहले कभी इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीदा है। आपकी दिक्कत को दूर करने के लिए आज हम आपको बताने वाले हैं भारत के तीन सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जो कि काफी पॉपुलर हैं और कम कीमत में बढ़िया रेंज दे देते हैं इन स्कूटर को आपकी जेब पे भारी न पड़ें इस तरह सेलेक्ट किया गया है।

OLA S1 PRO Electric Scooter

सबसे पहले नंबर पे हमने रखा है OLA S1 PRO इलेक्ट्रिक स्कूटर को। इस स्कूटर को लॉन्च हुए काफी समय हो चुका है और लोगों को यह काफी पसंद आया था हो सकता है आपको भी इसकी रेंज जानकार ये पसंद आ जाये। इसमें 4 KWh कि लिथियम आयन बैटरी देखने को मिलती है जो कि इसे 195 किलोमीटर कि रेंज दे देती है। साथ में इसमें 11 kw कि मोटर लगायी गयी है जो इस स्कूटर को 120 किलोमीटर प्रति घंटे कि टॉप स्पीड प्रोवाइड करती है। इस स्कूटर कि कीमत है। मात्र 1 लाख 56 हज़ार रुपए।

Ather 450 X Electric Scooter

दुसरे नंबर पे हमने रखा है Ather 450 X इलेक्ट्रिक स्कूटर को जो कि सबसे बड़ी कॉम्पिटिटर है ओला कंपनी की। इस स्कूटर का लुक तो बेहतरीन है ही साथ में इसमें लगायी गयी है 2.7 KwH की लिथियम आयन बैटरी जो की एक सिंगल चार्ज में 111 किलोमीटर की रेंज दे देती है। वहीँ इसमें कनेक्ट की गयी है 6 Kw की मोटर जो 90 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रोवाइड करता है। इसकी बैटरी को चार्ज होने में लगभग 6 घंटे का समय लगता है। इसकी कीमत है 1 लाख 30 हज़ार रुपए।

TVS iQube S Electric Scooter

तीस नंबर पे हमने रखा है TVS की तरफ से आने वाला TVS iQube S इलेक्ट्रिक स्कूटर जो कि 3 KwH कि बैटरी के साथ आता है और एक चार्ज में 100 किलोमीटर कि रेंज आसानी से दे देता है। वहीँ इसमें लगी है 4.4 Kw की मोटर जो इस स्कूटर को 78 किलोमीटर प्रति घंटे कि टॉप स्पीड प्रोवाइड करती है और इसकी बैटरी को चार्ज होने में मात्र 4 घंटे का समय लगता है। वहीँ इसकी कीमत कि बात करें तो ये आता है 1 लाख 76 हज़ार रुपए की कीमत में।

Also Read: Hero Lectro C5x

Leave a Comment